Our Social Networks

आगरा में निकली राम बरात: रघुनंदन बने दूल्हा, हर्षित भये सब लोका; यात्रा में 100 से भी अधिक झांकियां हुईं शामिल

आगरा में निकली राम बरात: रघुनंदन बने दूल्हा, हर्षित भये सब लोका; यात्रा में 100 से भी अधिक झांकियां हुईं शामिल

[ad_1]

ताजनगरी आगरा में मंगलवार को ऐतिहासिक राम बरात निकाली गई। रघुनंदन बने दूल्हा, हर्षित भये सब लोका….. मंगलवार को रावतपाड़ा की चन्नोमल की बारादरी मानो अयोध्या नगरी से कम नहीं लग रही थी। प्रभु श्रीराम की वर यात्रा में शामिल होने के लिए हजारों की संख्या में भक्त दोपहर से ही एकत्रित होने लगे थे। 

शोभायात्रा में 100 से भी अधिक झांकियां शामिल हुईं थीं। मनमोहक, आकर्षक झांकियों को मोबाइल में कैद करने के लिए युवा से लेकर बुजुर्ग भी ललायित दिख रहे थे। चंद्रयान-3, जी-20 , राम मंदिर , बैलगाड़ी पर पर्यावरण का संदेश देती झांकियों को देख भक्त प्रफुल्लित दिखे। 



कई वर्षों बाद मुन्नालाल पेठा वाले की दुकान के सामने से ठीक शाम 4 बजे प्रभु श्रीराम की वर यात्रा का शुभारंभ हुआ, जिसे देख भक्तों को पुरानी राम बरात याद आ गई। दोपहर से ही मनकामेश्वर से लेकर काला महल, दरेसी, हाथीघाट पर सभी झांकियों की कतार लगी हुई। 


मंगलवार को शाम से आर्केष्ट्रा पार्टी के साथ भव्य एवं मनमोहक झांकियों का सिलसिला शुरू हो गया। अनिल अग्रवाल ने बताया कि 50 वर्षों से प्रभु श्रीराम की बरात देख रहा हूं। पहले सिर्फ 6 हाथियों पर बरात निकलती थी। पिछले साल 80 झांकी थी। अब की बार 100 से भी अधिक और नई झांकियां देखने को मिली।


सशक्त भारत की झांकी में दिखी छवि

सबसे आगे मोर पर गणेश जी, जी-20 नरेंद्र मोदी, जो बाइडेन, चंद्रयान-3, टी-20 विश्वकप खेलते हुए बच्चे, बेटी बचाओ -बेटी पढाओ, धारा-370 आदि की झांकियों में शामिल कर सशक्त भारत की छवि दिखाई।


बैलगाड़ी पर पर्यावरण का संदेश दिया

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए। झांकी में बैलगाड़ी पर लालटेन के साथ पर्यावरण का बचाने का संदेश दिया गया। तो वहीं उज्जैन से महाकाल की झांकी के दर्शन कर भक्तों ने हर-हर महादेव के जयकारे लगाए।


[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *