The new AC 3-tier
– फोटो : Special Arrangement
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रेलवे बोर्ड की ओर से यात्रियों के लिए बिजली की शिकायतों के लिए नया एप बनाया गया है। रेल बिजली समाधान एप पर ट्रेन व स्टेशन पर बिजली से सम्बंधित शिकायतों को दर्ज कराया जा सकता है, जिसमें यात्रियों को सम्बंधित अफसर का नंबर व कराए गए कार्य की जानकारी भी दी जाएगी।
रेलवे बोर्ड की डायरेक्टर, इंजीनियरिंग निशा मनोहर पाटिल ने बताया कि सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों से इतर रेलकर्मियों व यात्रियों के लिए रेलवे बिजली समाधान एप बनाया गया है। इस एप की खास बात यह है कि इस पर बिजली से सम्बंधित शिकायतों को दर्ज कराया जा सकेगा। यह कार्य रेलकर्मी व यात्री, दोनों दर्ज कर सकते हैं।
यूजर को सम्बंधित अधिकारी का नंबर भी दिया जाएगा तथा उसे यह भी बताया जाएगा कि उपरोक्ता शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई है्? इस रेल बिजली समाधान एप पर बिजली आपूर्ति, पीआरएस व यूटीएस के यूपीएस, एस्केलेटर, पंखे, लाइट, लिफ्ट की शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि यह एप कितना कारगर साबित होता है।
सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों के निस्तारण में रेलवे की कारगुजारियां जगजाहिर हैं। सवाल यह भी है कि यात्री सूचनाएं तो दर्ज करा देंगे लेकिन उनका निस्तारण किस गति से होगा? संबंधित व्यक्ति को यह सूचनाएं कब और कितनी देर में पहुंच पाएंगी।