Our Social Networks

खालिस्तान: कनाडा ने इस आधार पर लगाए भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा

खालिस्तान: कनाडा ने इस आधार पर लगाए भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा

[ad_1]

khalistani hardeep nijjar murder case canada did surveilance of indian diplomats media report

खालिस्तान समर्थक हरदीप निज्जर की हत्या।
– फोटो : twitter

विस्तार


कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया है। अब कनाडा की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि कनाडा ने कुछ भारतीय अधिकारियों की बातचीत को इंटरसेप्ट किया है और उसी के आधार पर उसने भारत पर आरोप लगाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया है कि इस निगरानी के काम में एक पश्चिमी देश ने भी कनाडा की मदद की है। 

कनाडा ने इस आधार पर लगाए भारत पर आरोप

कनाडा के मीडिया सीबीसी न्यूज ने गुरुवार को दावा किया कि कनाडा की जांच एजेंसियों ने महीने भर की जांच के बाद मानवीय और सिग्नल संबंधी खुफिया जानकारी इकट्ठा की हैं। इसमें कहा गया है कि भारतीय अधिकारियों, जिनमें भारतीय राजदूत भी शामिल हैं, उनके बीच हुई बातचीत को इंटरसेप्ट किया गया। उसी के आधार पर कनाडा ने आरोप लगाए हैं। मीडिया रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि एक अन्य पश्चिमी देश ने भी इस काम में कनाडा की मदद की है। 

एक पश्चिमी देश द्वारा कनाडा की मदद का भी दावा

रिपोर्ट में बताया गया है कि फाइव आइज गठबंधन में शामिल एक देश ने कनाडा को कुछ इनपुट मुहैया कराए हैं। बता दें कि फाइव आइज गठबंधन में कनाडा के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। सीबीसी की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कनाडा की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और खुफिया सलाहकार जोडी थॉमस ने अगस्त में चार दिनों के लिए और सितंबर में पांच दिनों के लिए भारत का दौरा किया। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस दौरान खुद भारतीय अधिकारियों ने निज्जर की हत्या में शामिल होने से इनकार नहीं किया। 

ट्रूडो ने फिर दोहराए आरोप

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के कार्यक्रम से इतर कनाडा के पीएम जस्टिस ट्रूडो ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्होंने अपने देश की संसद हाउस ऑफ कॉमन्स में जो दावे किए, वह सबूतों के आधार पर किए थे। ट्रूडो ने कहा कि मैं आपको सुनिश्चित कर सकता हूं कि हाउस ऑफ कॉमन्स में लगाए गए आरोप किसी हल्के तरीके से नहीं लगाए गए बल्कि पूरी गंभीरता से यह बात की गई। ट्रूडो ने कहा कि जी20 सम्मेलन के दौरान भी उन्होंने पीएम मोदी से इस बारे में बात की थी और उनके सामने अपनी चिंताएं जाहिर की थी। ट्रूडो ने कहा कि भारत इस मामले को गंभीरता से ले और हमारे साथ मिलकर काम करे ताकि जवाबदेयी और न्याय सुनिश्चित हो सके। हालांकि भारत, पहले ही कनाडा के आरोपों को बेतुका बताकर खारिज कर चुका है। 

 

[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *