अमेरिका की एक एजेंसी एम्पीयर एनालिसिस ने हाल ही में साल की पहली तिमाही का अध्ययन करके भारतीय ओटीटी बाजार के कुछ दिलचस्प आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक देश में करीब 17.10 करोड़ ओटीटी ग्राहक है और इनमें से 29 फीसदी हिस्सा डिज्नी+ हॉटस्टार के पास है। डिज्नी+ हॉटस्टार को सबसे ज्यादा फायदा डिज्नी स्टूडियोज, मार्वल स्टूडियो, लुकास फिल्म्स और अन्य सहयोगी संस्थानों के कार्यक्रमों से मिल रहा है। और, इंडियन प्रीमियर लीग के ओटीटी प्रसारण से अलग होने के बाद भी ये ओटीटी मार्केट लीडर बना हुआ है।
नेटफ्लिक्स ने भारतीय ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तमाम जतन किए हैं। इसने अपने मासिक प्लान में तब्दीली करते हुए सिर्फ मोबाइल ग्राहकों के लिए 149 रुपये का प्लान भी इस दौरान लॉन्च किया। नेटफ्लिक्स का एक और प्लान 199 रुपये का है जिसमें ग्राहक नेटफ्लिक्स के कार्यक्रम स्मार्ट टीवी और लैपटॉप आदि पर देख सकते हैं। एक साथ लोगों के इस्तेमाल करने के लिए इसका एक प्लान 499 रुपये मासिक का है और चार लोगों के एक साथ इस्तेमाल करने वाले प्लान की कीमत है 699 रुपये मासिक। ओटीटी बाजार में रेवेन्यू पर यूजर के मामले में नेटफ्लिक्स लगातार पिछड़ रहा है और बीती तिमाही में इसके पास भारत में सिर्फ 62 लाख ग्राहक ही रहे। तीसरे नंबर से आगे बढ़ने की इसकी सारी कोशिशें इस दौरान नाकाम रहीं।
चर्चित भारतीय फिल्मों के ओटीटी राइट्स खरीदकर एक और अमेरिकी ओटीटी अमेजन प्राइम वीडियो भी लगातार इस दौड़ में शामिल है। इस पर हालिया रिलीज हुई प्रियंका चोपड़ा की सीरीज ‘सिटाडेट’ हालांकि फ्लॉप रही और इसके दूसरे सीजन को लेकर भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। इस बाबत ओटीटी को किए गए मेल का भी कोई जवाब नहीं मिला। मुंबई के मनोरंजन जगत में चर्चा यही है कि इस सीरीज ने इसकी लीड कलाकार प्रियंका चोपड़ा का इंडस्ट्री से पैकअप करा दिया है। एम्पीयर एनालिसिस के मुताबिक बीती तिमाही में इसकी भारतीय ग्राहक संख्या 1.24 करोड़ रही।