Our Social Networks

MP News: सेना के हेलीकॉप्टर की भोपाल के खेत में आपातकालीन लैंडिंग, तकनीकी खराबी बताई जा रही वजह

MP News: सेना के हेलीकॉप्टर की भोपाल के खेत में आपातकालीन लैंडिंग, तकनीकी खराबी बताई जा रही वजह

[ad_1]

MP News: Emergency landing of army helicopter in Bhopal field, technical fault is said to be the reason.

भोपाल में सेना के हेलिकॉप्टर की इमरजैंसी लैंडिंग की गई।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


मध्यप्रदेश के भोपाल में शनिवार को वायुसेना का एयर शो कामयाब रहा था। रविवार को बैरसिया के डूंगरिया गांव के डेम के पास एक खेत में सेना का हेलीकॉप्टर इमरजैंसी स्थिति में उतारना पड़ा। तकनीकी खामी की वजह से ऐसा करना पड़ा। हेलीकॉप्टर को इस तरह उतरता देख ग्रामीणों का मजमा भी लग गया। 

जानकारी के अनुसार रविवार सुबह भोपाल के बैरसिया के डूंगरिया गांव के डेम के पास एक खेत में सेना के हेलीकॉप्टर की इमरजैंसी लैंडिंग हुई है। हेलीकॉप्टर में सेना के 6 जवान सवार थे। कुछ तकनीकी खराबी आने के कारण इमरजेंसी लैंडिंग करना बताया जा रहा है। ग्रामीणों के अनुसार हेलीकॉप्टर डैम के आसपास चक्कर लगा रहा था फिर खेत में उतरा। हेलीकॉप्टर देखने लगा ग्रामीणों का भी मजमा लग गया। सेना के जवानों ने उन्हें दूर रहने की हिदायत दी है। 

दूसरे हेलीकॉप्टर से पहुंची टीम

आपातकालीन लैंडिंग के बाद सेना का दूसरा हेलीकॉप्टर मदद के लिए डूंगरिया गांव पहुंचा। यह हेलीकॉप्टर इंजीनियर, सपोर्टिंग स्टाफ और टेक्निकल टीम को लेकर यहां आया था। टीम को यहां उतारकर वापस रवाना हो गया। अब इंजीनियर और टेक्निकल टीम हेलीकॉप्टर में आई खराबी की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार यह इंडियन एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर है, जो भोपाल से झांसी जा रहा था। पायलट सहित टोटल 6 लोग सवार थे। इंजन में खराबी के कारण इमरजेंसी लैंडिंग हुई।

सेना से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय वायु सेना का ALH MK III हेलीकॉप्टर रूटीन ट्रेनिंग पर निकला था। ये भोपाल से चाकेरी की तरफ जा रहा था। अचानक खराबी आने के कारण भोपाल से 50 किलोमीटर दूर गांव में इसे सुरक्षित लैंड किया गया है। सभी सवार सुरक्षित हैं। 

उचित मदद भी पहुंचा दी गई है।

ये आई थी प्रोब्लम 

बताया जा रहा है कि रूटीन ट्रेनिंग पर निकले इस हेलीकॉप्टर के टेल रोटर में वाइब्रेशन होने लगा था,  जिसकी वजह से इमरजेंसी लैंडिंग की गई। टेल रोटर दरअसल, हेलीकॉप्टर के पिछले सिरे पर पाया जाता है और इसका प्राथमिक कार्य मुख्य रोटर द्वारा टॉर्क प्रभाव का प्रतिकार करना है। यदि टेल रोटर नहीं होता, तो हेलीकॉप्टर मुख्य रोटर की विपरीत दिशा में घूमता।

एक दिन पहले एयर शो

गौरतलब है कि वायुसेना के 91वें स्थापना दिवस पर शनिवार को भोपाल के बड़े तालाब पर सबसे बड़ा एयर शो हुआ था। इसमें चिनूक, एमआई 17 ग्लोबमास्तर, तेजस, सारंग हेलीकॉप्टर और सूर्यकिरण दस्ते ने प्रस्तुति दी थी। 

[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *