Our Social Networks

MP News: 1.31 करोड़ लाडली बहनों के खाते में CM शिवराज ने डाले 1269 करोड़ रुपये, बहनों को दी पक्के घर की सौगात

MP News: 1.31 करोड़ लाडली बहनों के खाते में CM शिवराज ने डाले 1269 करोड़ रुपये, बहनों को दी पक्के घर की सौगात

[ad_1]

MP News CM Shivraj deposited Rs 1269 crore in the accounts of 1.31 crore Ladli Behna

लाडली बहनों के खाते में CM शिवराज ने डाले 1269 करोड़ रुपये
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना दिवस पर आज 10 सितंबर को ग्वालियर से प्रदेश की एक करोड़ 31 लाख लाडली बहनों के खाते में 1,269 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अगले साल से जो बच्चे 12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाएंगे, उनके खाते में 25 हजार रुपये जारी किए जाएंगे। गांव और शहर के स्कूलों में जो विद्यार्थी प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करेंगे, उन्हें स्कूटी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ग्वालियर में आयोजित राज्य स्तरीय महिला हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले अचलेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना कर सीएम चौहान ने जनदर्शन यात्रा आरंभ की, जो सनातन धर्म मंदिर मार्ग, इंदरगंज, जयेन्द्रगंज और नदी गेट से होती हुई राज्य स्तरीय कार्यक्रम स्थल फूलबाग मैदान पहुंची। मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक से लगभग 378 करोड़ से अधिक की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास कर ग्वालियर वासियों को अनेक सौगातें दीं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्वालियर में पेयजल आपूर्ति से संबंधित परियोजना के लिए जितनी भी राशि की आवश्यकता होगी, वह राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने और आवेदक की पात्रता की जांच में सक्षम “पात्रता एप” भी लांच किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में कार्यों के लिए बहनों का सम्मान भी किया।

‘नारी शक्ति जागेगी-सारी समस्या भागेगी’

मुख्यमंत्री चौहान ने नारी शक्ति जागेगी-सारी समस्या भागेगी के घोष के साथ महिलाओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया तथा एकजुटता बनाकर आगे बढने, भरपूर परिश्रम करने और अपनी जिंदगी बदलने के लिए निरंतर प्रयास करने का संकल्प दिलाया। मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन किया। लाडली बहनों के पैर पखारे, इसके बाद दीप प्रज्जवलित कर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यक्रम में गीत “फूलों का तारों का कहना है लाखों हजारों में मेरी बहना है” गाकर तथा पधारी बहनों पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। बहनों ने मुख्यमंत्री चौहान की आरती उतारी। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के जल संसाधन मंत्री एवं ग्वालियर के प्रभारी तुलसीराम सिलावट तथा अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

लाडली बहना योजना से बहनों के जीवन में बदलाव आ रहा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाडली बहना योजना से बहनों के जीवन में बदलाव आ रहा है। कई बहनों ने स्वयं के व्यवसाय आरंभ किए हैं। अगले अक्टूबर महीने से बहनों को 1,250 रुपये प्रतिमाह जारी किए जाएंगे। लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत बहनों के कच्चे घरों को पक्का बनाकर दिया जाएगा, जिन लाडली बहनों के बिजली के बिल अधिक राशि के आए हैं, उनका भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। अगले महीने से जिनकी बिजली की खपत एक किलोवाट से कम होगी, उन्हें केवल 100 रुपये का बिल दिया जाएगा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैस सिलेंडर पर 200 रुपये कम किए हैं। हमने सावन में 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का कहा था। इसी क्रम में प्रदेश में एक योजना लागू कि जा रही है, जिसके अंतर्गत बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की व्यवस्था होगी और शेष राशि राज्य सरकार द्वारा भरवाई जाएगी।

महिलाओं के स्वसहायता समूहों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों का दायरा लगातार बढ़ रहा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाडली बहना योजना केवल योजना नहीं, बल्कि एक आंदोलन है। यह आंदोलन है, बहनों के दु:ख दूर करने, उनकी जिंदगी खुशहाल बनाने, उन्हें मजबूर नहीं, उन्हें मजबूत बनाने का और उनकी जिंदगी बदलने का। बहनों का स्नेह और प्रेम मेरे लिए बिना थके, बिना रूके काम करने की प्ररेणा है। बहनों की आमदनी हर महीने 10 हजार रुपये करने के लिए हमारी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। हम भाई-बहन मिलकर इस सपने को साकार करेंगे। महिलाओं के स्वसहायता समूहों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों का दायरा लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश के तीन टोल टैक्स नाके चलाने तक की जिम्मेदारी भी बहनों को दी गई है। टोल टैक्स से संकलित राशि का 30 प्रतिशत बहनों को दिया जाएगा। 

ईश्वर कृपा और बहनों के आशीर्वाद से प्रदेश में वर्षा हो रही

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने महाकाल महाराज से प्रदेश में पर्याप्त वर्षा की प्रार्थना की है, आज अचलेश्वर महादेव मंदिर पर भी वर्षा के लिए माथा टेका है। ईश्वर कृपा और आप सब बहनों के आशीर्वाद से प्रदेश में वर्षा हो रही है। प्रदेश में गरीब कल्याण के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। बच्चों की पढ़ाई, युवाओं को रोजगार, परिवारों के लिए आवास, गरीबों के इलाज और उनकी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। महिलाओं के मान-सम्मान की सुरक्षा के लिए सजगता और दुष्टों पर कठोर कार्रवाईयां जारी हैं। लाडली बहना सेना भी बहनों की जिंदगी बदलने के लिए सक्रिय हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, मुख्यमंत्री चौहान महिलाओं, बालिकाओं के सशक्तीकरण, विद्यार्थियों की पढ़ाई और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संवेदनशीलता पूर्वक सक्रिय हैं। उनके नेतृत्व में प्रदेश ने अभूतपूर्व प्रगति की है। तोमर ने 186 गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 344 करोड़ रुपये लागत की घाटीगांव परियोजना के शिलान्यास तथा अन्य निर्माण कार्यों के लिए मुख्यमंत्री चौहान का आभार माना।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि समाज में बेटी को बोझ माना जाता था। लेकिन मुख्यमंत्री ने सामाजिक परिवर्तन के सोच और इस दिशा में किए गए कार्यों से बेटियों के लिए प्रदेशवासियों का दृष्टिकोण बदला है। महिला सशक्तिकरण के लिए किए गए प्रयासों का प्रभाव स्पष्ट दिख रहा है। मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश, देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हुआ है। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्वालियर की पेयजल व्यवस्था के लिए अतिरिक्त राशि स्वीकृत करने का निवेदन किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान ने लगभग चार करोड़ 96 लाख रुपये की लागत से सिरोल क्षेत्र में बनकर तैयार हुए यातायात पार्क, ट्रैफिक एज्यूकेशन सेंटर व ट्रेनीज हॉस्टल, तीन करोड़ रुपये की लागत से 13वीं वाहिनी एसएएफ में बने स्वीमिंग पूल, एक करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित थाना भवन गिरवाई, नौ करोड़ 79 लाख रुपये की लागत से गार्वेज ट्रांसफर स्टेशन गौशाला व जलालपुर, सात करोड़ 72 लाख रुपये लागत से बनाए गए शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मुरार क्रमांक-1 के 100 सीटर बालक व 100 सीटर बालिका छात्रावास, सात करोड़ 72 लाख से निर्मित मॉडल स्कूल डबरा एवं 100 सीटर बालक व 100 सीटर बालिका छात्रावास, 48 लाख रुपये की लागत से बने महिला बाल विकास विभाग के वन स्टॉप सेंटर और तीन करोड़ 46 लाख रुपये की लागत से शाउमावि हरिदर्शन में निर्मित 50–50 सीटर बालक व बालिका छात्रावास का वर्चुअल लोकार्पण किया।

निर्माण कार्यों का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री चौहान ने लगभग 144 करोड़ रुपये से अधिक लागत से होने जा रहे पवित्र स्थल भदावना का सौंदर्यीकरण व विकास, 60 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से काशी बाबा सिद्ध क्षेत्र में पार्किंग, पाथवे, जन सुविधा केन्द्र व अन्य विकास कार्य, 61 करोड़ सात लाख रुपये की लागत से बनने जा रहे शासकीय कन्या उमावि पद्मा का भवन, लगभग 40 करोड़ की लागत से बनने जा रहा शासकीय मॉडल उमावि भितरवार का भवन, तीन करोड़ 14 लाख रुपये की लागत से बनने जा रही स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान से गोविंदपुरी चौराहे तक डामरीकृत सड़क, ग्वालियर शहर के वार्ड–64 के अंतर्गत एक करोड़ 79 लाख रुपये की लागत से बनने जा रही रेशमपुरा की पुलिया से टेहलरी व सिगौरा चौक तक डामरीकृत सड़क व चौड़ीकरण कार्य, दो करोड़ 25 लाख रुपए लागत से शताब्दीपुरम की विभिन्न गलियों में डामरीकर व नाली निर्माण कार्य, एक करोड़ 91 लाख रुपये लागत से औद्योगिक क्षेत्र गोसपुरा में सीमेंट कंक्रीट रोड़ व आरसीसी इत्यादि कार्य।

लगभग दो करोड़ की लागत से ग्राम सालवई, लगभग तीन करोड़ 12 लाख की लागत से ग्राम गिजौर्रा व दो करोड़ 84 लाख रुपये की लागत से बनने जा रहे पांच एमवीए 33/11 केवी के विद्यु उपकेन्द्र, चीनौर में पांच करोड़ 74 लाख रुपये की लागत से बनने जा रहे छ: बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन कार्य का भूमिपूजन किया।

जनदर्शन में उमड़ा जन सैलाब

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ग्वालियर की जनदर्शन यात्रा में उमड़े अपार जनसमूहों ने पुष्पवर्षा और ढोल-ढमाकों के साथ भव्य स्वागत किया। जनदर्शन यात्रा (रोड शो) के दौरान भारत माता की जय और वंदेमातरम के घोष के बीच आगे बढ़ते मुख्यमंत्री के विकास रथ का घरों की छतों, स्वागत मंचों से पुष्पवर्षा के साथ स्वागत होता रहा। सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने उत्साह के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया। 

मुख्यमंत्री चौहान से जनदर्शन के दौरान लाडली लक्ष्मी, लाडली बहना सेना, संबल योजना से लाभान्वित हितग्राही, किसान सम्मान निधि से लाभान्वित हितग्राही, आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित हितग्राही, स्व-सहायता समूहों की दीदियां, युवा उद्यमी व सीखो कमाओ योजना से लाभान्वित युवा, पीएम स्वनिधि से लाभान्वित हितग्राही, स्कूटी वितरण से लाभान्वित विद्यार्थी, उज्ज्वला गैस कनेक्शन से लाभान्वित हितग्राही और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों ने भेंट की। मुख्यमंत्री से रोटरी क्लब, ग्राम रोजगार सहायक, पेट्रोल पम्प एसोसिएशन, राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी एवं उभरती हुई अन्य खेल प्रतिभाएं, दवा व्यापारी संगठन, अधिवक्ता परिषद, दाल बाजार व्यापार समिति, कैट संगठन, जेसीआई क्लब, संविदा कर्मचारी व अतिथि शिक्षकों ने भी भेंट की तथा रोड शो के दौरान उनका स्वागत किया। 

[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *