Our Social Networks

UK: कनाडा-भारत विवाद में ब्रिटेन की एंट्री, विदेश मंत्री बोले- दूसरे देशों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए

UK: कनाडा-भारत विवाद में ब्रिटेन की एंट्री, विदेश मंत्री बोले- दूसरे देशों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए

[ad_1]

Britain Comments on Canada and India dispute regarding hardeep singh Nijjar

ब्रिटेन का झंडा
– फोटो : social media

विस्तार


ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने कनाडा-भारत विवाद पर टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि सभी देशों को दूसरे देशों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सरकार खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडाई सरकार के साथ नियमित संपर्क में है। बता दें, कनाडाई पीएम ने एक दिन पहले सोमवार को आरोप लगाए थे कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ हो सकता है। 

विदेश सचिव क्लेवरली ने ट्वीट कर कहा कि सभी देशों को अन्य देशों की संप्रभुता और उनके कानूनों का सम्मान करना चाहिए। कनाडाई संसद में निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर लगाए आरोपों के मामले में हम कनाडाई सरकार के साथ नियमित संपर्क में हैं। यहां बड़ा मुद्दा है कि कनाडाई जांच एजेंसी को इसकी जांच करनी चाहिए और आरोपियों को कटघरे में पेश करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिना जांच रिपोर्ट के मामले में टिप्पणी करना उचित नहीं है।

कनाडाई पत्रकार ने कही यह बात

कनाडाई पत्रकार टेरी मिलेवस्की ने मंगलवार को कहा कि बेहतर होगा कि अच्छा ही हो और अगर ऐसा नहीं हुआ तो पीएम ट्रूडो के लिए यह शर्मिंदगी हो सकती है। भारतीय तब तक शांत नहीं रहेंगे जब तक कनाडाई सरकार कोई सबूत नहीं पेश कर देती। 

पहले जानिए, कौन है हरदीप सिंह निज्जर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसी साल जून में कनाडा के एक प्रमुख खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के सरे में स्थित गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के नजदीक दो अज्ञात हमलावरों ने निज्जर पर हमला किया था। हमले में उसकी मौत हो गई थी। भारतीय एजेंसी एनआईए ने निज्जर को भगोड़ा घोषित किया था। बता दें, निज्जर गुरु नानक सिख गुरुद्वारे का अध्यक्ष था और कनाडा में चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख चेहरा था। निज्जर, खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख भी था। 

कनाडाई पीएम ने भारत सरकार पर लगाए आरोप

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई प्रधानमंत्री मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को आरोप लगाए कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है। ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों के पास यह मानने के कारण है कि भारत सरकार के एजेंटों ने ही निज्जर की हत्या की है। कनाडाई एजेंसियां निज्जर की हत्या में भारत की साजिश की संभावनाओं की जांच कर रही हैं। ट्रूडो ने जोर दिया कि कनाडा की धरती में कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी प्रकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है।

 

[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *