Our Social Networks

Canada: 17 साल अवैध रूप से कनाडा में रहे निज्जर को आतंकी घोषित होते ही दे दी गई नागरिकता, जानें पूरा मामला

Canada: 17 साल अवैध रूप से कनाडा में रहे निज्जर को आतंकी घोषित होते ही दे दी गई नागरिकता, जानें पूरा मामला

[ad_1]

Hardeep Singh Nijjar lived in Canada illegally for 17 years given citizenship as declared terrorist by india

खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर।
– फोटो : twitter

विस्तार


कनाडा के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने दावा किया कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर 3 मार्च, 2015 से कनाडाई नागरिक था। जबकि, निज्जर 1997 में फर्जी पासपोर्ट के साथ कनाडा में दाखिल हुआ। बाद में उसने कनाडा सरकार से शरणार्थी का दर्जा मांगा, जिसे कनाडाई सरकार ने खारिज कर दिया। कनाडा पहुंचने के 11 दिन बाद निज्जर ने एक कनाडाई नागरिक से शादी कर ली और इस आधार पर आव्रजन की मंजूरी मांगी। इसे भी कनाडाई सरकार ने खारिज कर दिया।

इन तथ्यों के मद्देनजर कई गंभीर सवाल खड़े होते हैं, जिनके जवाब कनाडा दे नहीं पा रहा है। मसलन, पहला सवाल तो यही है कि आखिर 17 साल तक निज्जर कनाडा में अवैध रूप से मौजूद था, तो उसके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की गई। इस बीच उसने तमाम विदेश यात्राएं की थीं, तो किस पासपोर्ट और हैसियत के साथ की थीं और आखिर में सबसे बड़ा सवाल आखिर उसे 2015 में तब ही नागरिकता क्यों दी गई, जब भारत ने उसे भगोड़ा आतंकी घोषित कर उसके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी कर दिया था।

सवाल यहीं खत्म नहीं होते हैं, बल्कि यह फेरहिस्त लंबी जाती है। सवाल इस बात पर भी उठ रहा है कि जब निज्जर को भारत ने आतंकी घोषित किया, उसके खिलाफ तमाम सबूत दिए इसके बाद भी कनाडा ने उसका प्रत्यर्पण क्यों नहीं किया, जबकि दोनों देशों के बीच प्रत्यर्पण संधि मौजूद है। इसका अर्थ निकलता है कि कनाडा हर तरह से भारत में आतंक व अलगाववाद को बढ़ावा दे रहा है।






[ad_2]

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *