Our Social Networks

Weather News: मुरादाबाद में 9.8 मिमी बारिश.. कम हुई गर्मी की मार, बादलों के बीच छह डिग्री गिर गया तापमान



मुरादाबाद में हुई बारिश
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


अप्रैल माह में शुरुआत से हो रही तापमान में बढ़ोतरी थम गई। मौसम का मिजाज बदलने की वजह से रविवार को 9.8 मिलीमीटर बारिश हुई। सोमवार सुबह से ही बादल छाए हैं। रविवार सुबह धूप निकली थी लेकिन कुछ समय बाद ही बादल छाने लगे। दस बजे तक घने बादल होने से अंधेरा जैसा वातावरण बन गया और फिर झमाझम बारिश हुई।

करीब एक घंटे तक तेज बारिश के बाद फिर रुक-रुक कर बारिश होती रही। शाम तक बादल और बूंदाबांदी जैसा ही वातावरण था। मौसम विज्ञान विभाग के डाटा संग्रह केंद्र के अधिकारियों के अनुसार रविवार को बारिश 9.8 मिलीमीटर हुई है। इसकी वजह से तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह वातावरण में नमी 43 फीसदी थी और शाम को 58 फीसदी दर्ज की गई। हवा की गति सुबह पूरब से पश्चिम दिशा में पांच से दस किलोमीटर प्रति घंटा रही और शाम को पश्चिम से पूरब दिशा में पांच से दस किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई।

पंतनगर विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डाॅ. आरके सिंह का कहना है कि मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुआ है। सोमवार को भी बादल छाने के अलावा कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

गेहूं की फसल को नुकसान

कृषि विज्ञान केंद्र ठाकुरद्वारा के वैज्ञानिक डॉ. रविंद्र कुमार ने बताया कि बारिश के साथ जिले में कहीं भी ओले पड़ने की खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि गेहूं की फसल जिले में पक कर तैयार है। तमाम किसानों ने गेहूं की कटाई कर गहाई के लिए खेत में रखा हुआ है।

रविवार आंधी आई और फिर बारिश हुई। इसके कारण गेहूं की पक कर खड़ी फसल को करीब 10 फीसदी नुकसान पहुंचा है। जिन किसानों ने गेहूं की कटाई कर उसे गहाई के लिए खेत में रखी है उसे सुखाने में कुछ समय और लगेगा। गन्ने की फसल को इस बारिश से लाभ पहुंचा है।

उसकी हल्की सिंचाई की आवश्यकता पूरी हो गई है। इसके अलावा मसूर की फसल को भी थोड़ा नुकसान पहुंचने की संभावना है।

बारिश से हाईमास्ट लाइट, स्मृति द्वार गिरा

रविवार को आंधी और बारिश से शहर के गांगन से आगे दिल्ली रोड पर लगे कई होर्डिंग्स क्षतिग्रस्त हो गए। इसके अलावा महाराणा प्रताप चौक पर बारिश से पहले आई तेज आंधी के कारण हाईमास्ट लाइट गिर गई। इसी तरह पार्कर इंटर कॉलेज रोड पर बना स्मृति द्वार भी गिर गया।

 



Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *